Friday, February 3, 2023

professional training For IPL Players आईपीएल में उभरे खिलाड़ियों को एनसीए में पेशेवर ट्रेनिंग दिए जाने की ज़रूरत

Professional Training For IPL Players आईपीएल में उभरे खिलाड़ियों को एनसीए में पेशेवर ट्रेनिंग दिए जाने की ज़रूरत

राजकुमार शर्मा, नई दिल्ली : मैने केएल राहुल को हमेशा बेहद थिंकिंग क्रिकेटर के तौर पर देखा है। उन्होंने पंजाब किंग्स की भी कप्तानी की है और अब वह लखनऊ सुपर-जाएंट्स की कप्तानी कर रहे हैं। बेशक लखनऊ की टीम पहला मैच हार गई है लेकिन इस टीम का कॉम्बिनेशन काफी अच्छा है। पहले मैच में राहुल का पहली गेंद पर आउट होना भी एक ऐसा कारण था कि वह दबाव में आ गये। इससे उनकी बॉडी लैंग्वेज भी प्रभावित हुई।

Raj Kumar Sharma
Raj Kumar Sharma

कप्तानी में उन्हें अभी बहुत कुछ सीखने की ज़रूरत है और वह जो भी सीखेंगे, वह टीम इंडिया में भविष्य में काम आ सकता है क्योंकि वह टीम इंडिया के भविष्य के कप्तान के तौर पर दावेदार हैं। राहुल की तुलना में हार्दिक, पंत, श्रेयस और मयंक की बॉडी लैंग्वेज एकदम अलग थी। ये सभी कप्तान फील्ड पर काफी होमवर्क करके आए थे। कई बार कप्तान की सोच का ज़्यादा लाभ नहीं हो पाता क्योंकि एक ओवर पूरे मैच को प्रभावित करता है।

मोहम्मद सिराज का एक ओवर टीम के खिलाफ गया

professional training For IPL Players
professional training For IPL Players

आरसीबी की ओर से मोहम्मद सीराज का एक ओवर टीम के खिलाफ गया जहां उन्होंने 25 रन खर्च किये। युवा खिलाड़ियों को इस आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते देखना अच्छा लगा। चाहे वह आयुषश बडोनी हों या फिर दीपक हुड्डा या तिलक वर्मा हें। इस प्रदर्शन को आगे भी इन्हें बरकरार रखना होगा।

बडोनी ने खासकर शानदार बल्लेबाज़ी की। बाकी गेंदबाज़ों में उमरान मलिक और पी कृष्णा जैसे युवा खिलाड़ियों ने भी काफी प्रभावित किया। ऐसे खिलाड़ियों को एनसीए में भेज देना चाहिए और उन्हें पेशेवर अंदाज़ में ट्रेनिंग दी जानी चाहिए। आपको 140 कि.मी. की रफ्तार वाले काफी गेंदबाज़ आज मिल जाएंगे लेकिन 150 की रफ्तार के गेंदबाज़ गिने चुने ही हैं। ऐसे खिलाड़ियों को पेशेवर अंदाज़ में ट्रेनिंग देकर आगे बढ़ाया जाना चाहिए।

बाकी मुम्बई इंडियंस और चेन्नै सुपरकिंग्स का पहले मैच में हारना इनके लिए बड़ा सबक है। निश्चय ही इन दोनों टीमों को अपने कुछ पुराने खिलाड़ियों की कमी खल रही है लेकिन इस टीम का थिंक टैंक इतना मज़बूत है कि सपोर्ट स्टाफ की मदद से यह टीम बाउंस बैक करेगी और पहले की तरह शानदार प्रदर्शन करके सबका दिल जीतेगी।

(लेखक विराट कोहली के कोच होने के अलावा द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता हैं)

Read More : Yas Island Abu Dhabi launches electrifying Bollywood themed campaign with superstar Ranveer Singh

Read More : RR Won First Match of IPL 2022 एकतरफा मुकाबले में राजस्थान ने हैदराबाद को हराया

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related