Sunday, November 27, 2022

INDIA NEWS-JAN KI BAAT OPINION POLL PUNJAB 2022 ELECTION पंजाब में कांग्रेस की कलह का फायदा आप को

INDIA NEWS-JAN KI BAAT OPINION POLL PUNJAB 2022 ELECTION

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :
INDIA NEWS-JAN KI BAAT OPINION POLL PUNJAB 2022 ELECTION :
 इंडिया न्यूज-जन की बात ओपिनियन पोल (INDIA NEWS-JAN KI BAAT OPINION POLL PUNJAB 2022 ELECTION) के मुताबिक पंजाब (PUNJAB) में आम आदमी पार्टी (AAP) की पूर्ण बहुमत से सरकार बन रही है। 117 सीटों पर हुए सर्वे में आप को 60-66 सीटें मिल रही हैं, जिसका मतलब ये है कि पंजाब में भगवंत मान (BHAGWANT MANN) सीएम बनने वाले है।

INDIA NEWS-JAN KI BAAT OPINION POLL UP 2022 ELECTION: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की वापसी तय, भाजपा बनाएगी सरकार

सर्वे में कांग्रेस (CONGRESS) को 33-39, शिरोमणि अकाली दल (SAD) को 14-18 जबकि बीजेपी+ (BJP) 4 सीट मिलती दिख रही हैं। वोट शेयर में आप को 41-42%%, कांग्रेस 34-35%, अकाली दल 14-17%, बीजेपी+ को 7% वोट मिलते दिख रहे हैं।

कांग्रेस को होगा तगड़ा नुकसान

   

इंडिया न्यूज-जन की बात के सर्वे में पंजाब के लोगों से जब ये पूछा गया कि क्या कांग्रेस आंतरिक गुटबाजी की वजह से हार रही है? इसके जवाब में 70% लोगों ने ‘हां’ कहा। यानी कांग्रेस को तगड़ा नुकसान होने वाला है। रीजन वाइज बात करें तो मालवा की 69 सीटों में आप 39, कांग्रेस 20, अकाली 9, बीजेपी+ को 1 सीट मिलती दिख रही है। दोआबा की 23 सीटों में आप 6, कांग्रेस 10, शिरोमणि अकाली दल 6 और बीजेपी+ को 1 सीट मिलती नजर आई। वहीं, मांझा की 25 सीटों में आप 18, कांग्रेस 6 और शिरोमणि अकाली दल को 1 सीट मिलती दिख रही है।

यह भी पढ़ें

पसंदीदा सीएम उम्मीदवार 

पोलस्ट्रैट-न्यूज़एक्स के चुनाव पूर्व सर्वेक्षण में पाया गया कि कुल उत्तरदाताओं में से 38.92% आप के भगवंत मान को अगला मुख्यमंत्री बनते देखना चाहते हैं। वर्तमान सीएम चरणजीत सिंह चन्नी (कांग्रेस) और शिअद के सुखबीर सिंह बादल इस संबंध में मामूली अंतर के साथ दूसरे स्थान पर हैं। चन्नी को 20.78% उत्तरदाताओं ने समर्थन दिया, जबकि सुखबीर बादल के 20.34% उत्तरदाताओं ने पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया।

प्रमुख मुद्दे

सर्वेक्षण में उन मुद्दों की पहचान करने की कोशिश की गई जो राज्य में चुनाव के समय प्रमुख निर्णायक कारक होंगे। पंजाब राज्य के कुछ प्रमुख मुद्दों पर बंटा हुआ है। भले ही मतदाताओं के बीच रोजगार के अवसर सबसे बड़े मुद्दे के रूप में उभरे, लेकिन यह मुद्दा केवल 32.5% उत्तरदाताओं के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है।

अगले दो प्रमुख मुद्दे थे विकास (19.8%) और अपवित्रता (13.9%)। कृषि उपज के लिए एमएसपी, जो कि कृषि विरोधी कानून के विरोध के दौरान एक प्रमुख मांग थी, 10.4% मतदाताओं के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा होगा।

लोगों की चिंता

अधिकांश उत्तरदाताओं (31.63%) ने सहमति व्यक्त की कि सिख और हिंदू समुदायों के बीच ध्रुवीकरण राज्य में एक प्रमुख चिंता का विषय है। 22.2% उत्तरदाताओं के अनुसार, राज्य के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य के लिए पहचान की राजनीति एक और चिंता का विषय है।

विदेशी भूमि से सक्रिय खालिस्तानी अलगाववादियों का मुद्दा कुल उत्तरदाताओं में से सिर्फ 16.36% के लिए एक शीर्ष चिंता का विषय प्रतीत होता है। इस बीच, उत्तरदाताओं के एक छोटे समूह (6.07%) ने पंजाब में मॉब लिंचिंग पर चिंता व्यक्त की।

पंजाब के चुनाव में आप का प्रभाव

61.07% उत्तरदाताओं ने सहमति व्यक्त की कि आम आदमी पार्टी राज्य में पैठ बनाने में सफल रही है। कुल उत्तरदाताओं में से, 41.5% का मानना ​​है कि पार्टी अब राज्य की राजनीति में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। दूसरी ओर, कुल उत्तरदाताओं में से 27.54% का मानना ​​है कि पार्टी ने पंजाब की राजनीति में कोई प्रभाव नहीं डाला है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा भंग मामला 

45.68% उत्तरदाताओं ने फिरोजपुर यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की सुरक्षा में सेंध के लिए राज्य के अधिकारियों को दोषी ठहराने पर जोरदार असहमति जताई। हालांकि, 36.96% उत्तरदाताओं ने सुरक्षा चूक के लिए राज्य प्रशासन को दोषी ठहराया, और अन्य 7.88% ने कम आत्मविश्वास के साथ ऐसा कहा।

Read More: INDIA NEWS-JAN KI BAAT OPINION POLL PUNJAB पंजाब में भगवंत मान बन सकते हैं CM: सर्वे

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shukla
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done. Sports Enthusiast by Profession

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related