Wednesday, November 30, 2022

IRCTC Plan : आईआरसीटीसी ने यात्रियों के लिए चलाई योजना ,रेलव स्टेशनो पर मिलेंगे अब होटल से सस्ते रूम

IRCTC Plan : आईआरसीटीसी(IRCTC) ने अब एक ऐसी योजना चलाई है जिसमे सफर के दौरान यात्रियों को कोई भी परेशानी न उठानी पडे, इसमें आईआरसीटीसी (IRCTC) रेलवे ट्रेनों और स्टेशनों में नई सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। लोगो की परेशानी को देखते हुए देश के तमाम रेलवे स्टेशनों पर रिटायरिंग रूम बनाने का फैसला सरकार ने लिया है। यह संभावना बताई जा रही है कि अगले छह महीनों तक इन रिटायरिंग रूम पर काम शुरू हो जाएगा।

होटल जैसी सुविधाएं

IRCTC Plan

पूरे देश में 25 रेलवे स्टेशनों पर इस समय आईआरसीटीसी(IRCTC) द्वारा रिटायरिंग रूम का संचालन चल रहा है। हाल में ही 46 रेलवे स्टेशन फाइलन हो चुके हैं। इन रूमस में यात्रियों के विश्राम की बेहतरीन सुविधा दी जाएगी। सभी रिटायरिंग रूम में होटल जैसी सुविधा उपलब्ध होगी। इसके साथ ही यात्रियों के लिए इलेक्ट्रिक केतली, तौलिया, साबुन और शैम्पू भी उपलब्ध कराए जाने की तैयारी है.

होटलों से सस्ता पड़ेगा किराया

IRCTC Plan

इन रिटायरिंग रूम का किराया होटलों से भी सस्ता होने वाला है। इन रूमस में मिलने वाली सभी सुविधाओं के बाद भी किराया सिर्फ 600 से लेकर 1500 रुपये के बीच होने की संभावना है। हालांकि आईआरसीटीसी (IRCTC) ने अभी किराया फाइनल नहीं किया है।

ऐसे बुक कर सकते हैं आप रिटायरिंग रूम

इस समय उपलब्ध रिटायरिंग रूम की बुकिंग आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train-search पर की जाती है। रिटायरिंग रूम की बुकिंग अधिकतम 48 घंटे तक की जा सकती है, साथ ही रिटायरिंग रूम खाली होने पर आईआरसीटीसी (IRCTC) कर्मचारी के बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध होगी। बुकिंग के लिए यात्री के पास आगे की यात्रा के लिए टिकट जरूर होनी चाहिए।

Read More : Will You Get Relief अप्रैल बना जून का महीना तपती गर्मी से जनता परेशान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related