Monday, November 28, 2022

ITV NETWORK ने शुरू किया NEWS BROADCASTING MEDIA INSTITUTE

  • आईटीवीएमआई स्क्रिप्ट लेखन, रिपोर्टिंग, पीटीसी, वॉक-थ्रू एंकरिंग, वॉयस-ओवर वीडियो-एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कैमरा लाइटिंग, न्यूज प्रोडक्शन, पीसीआर और एमसीआर की कार्यप्रणाली, मोबाइल जर्नलिज्म, लाइव स्ट्रीमिंग, न्यूज पोर्टल्स और सोशल मीडिया के लिए न्यूज राइटिंग कोर्स करवाता है।

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। आईटीवी नेटवर्क ने आईटीवी मीडिया इंस्टीट्यूट (आईटीवीएमआई) के शुभारंभ की घोषणा की है। आईटीवीएमआई एक शैक्षिक केंद्र है जो उच्चतम अंतरराष्ट्रीय मानकों के साथ अत्याधुनिक, व्यावहारिक पत्रकारिता का निर्देशन करेगा।

itv network launches news broadcasting media institute
ITV NETWORK ने शुरू किया NEWS BROADCASTING MEDIA INSTITUTE

यह संस्थान मीडिया में काम करने के इच्छुक कैंडिडैट्स को टेलीविजन और डिजिटल पत्रकारिता में एक साल का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए पंजीकृत करने का सुनहरा अवसर प्रदान करेगा। आईटीवीएमआई सभी मीडिया प्लेटफार्म पर काम करने के लिए प्रवेश स्तर के पत्रकारों को पेशेवर व तकनीकी शिक्षा में निपुण बनाएगा।

एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के दौरान मीडिया में काम करने के इच्छुक कैंडिडैट्स टेलीविजन और डिजिटल पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं जैसे स्क्रिप्ट एवं सामग्री लेखन, रिपोर्टिंग, पीटीसी, वॉक-थ्रू, एंकरिंग, वॉयस-ओवर, वीडियो-एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कैमरा, लाइटिंग, न्यूज प्रोडक्शन, पीसीआर और एमसीआर की कार्यप्रणाली, मोबाइल जर्नलिज्म, लाइव स्ट्रीमिंग, न्यूज पोर्टल्स और सोशल मीडिया के लिए न्यूज राइटिंग आदि डिजिटल मीडिया की बारीकियां सीख सकेंगे।

चार महीने के शार्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी शामिल

कैंडिडैट्स के लिए आईटीवीएमआई में रिपोर्टिंग, एंकरिंग, वीडियो-एडिटिंग, स्क्रिप्ट और क्रिएटिव राइटिंग में चुनने के लिए कई तरह के चार महीने के शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं। इस तरह के कार्यक्रम राष्ट्रीय नेटवर्क और पेशेवर संसाधनों तक पहुंच के साथ मीडिया में भविष्य के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करते हैं।

एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के दौरान छात्रों को पत्रकारिता के सभी पहलुओं व संपादकीय और तकनीकी चीजों को सीखने में मदद मिलेगी। इसी माध्यम से उन्हें समाचार चैनल में काम करने का अवसर मिलता है। ध्यान रहे कि आईटीवीएमआई में हर किसी कैंडिडैट को एक बेहतर माहौल मिलेगा। संस्थान सर्वोत्तम गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध है। यहां से ली गई शिक्षा जिंदगी भर काम आएगी और इससे बेहतर भविष्य भी बनेगा।

आईटीवीएमआई में ये मिलेंगी सुविधाएं

1. शिक्षा का इंटरैक्टिव दृष्टिकोण।
2. प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर जोर (10 फीसदी थ्योरी और 90 फीसदी प्रैक्टिकल)।
3. अत्याधुनिक स्टूडियो के साथ बेहतर बुनियादी ढांचा।
4. ट्रैक करने के लिए लाइव
5. छात्रों के अनुकूल सीखने का माहौल
6. कुल क्षमता में कोविड को लेकर सुरक्षा
7. शानदार न्यूजरूम, हाई-एंड कैमरा, एडिटिंग मशीन, ग्राफिक मशीन, लाइव ब्रॉडकास्ट ग्राफिक्स जैसे विजर्ट
और वास्प-3 डी, आनलाइन एडिटिंग, माया सॉफ्टवेयर पर 3 डी एनिमेशन आदि के तहत प्रशिक्षण।

8. विभिन्न मापदंडों पर छात्र के प्रदर्शन के आकलन के आधार पर गारंटेड प्लेसमेंट।
9. विशेषज्ञ प्रोडक्शन टीम के साथ लाइव प्रोडक्शन व आउट-डोर शूट तक पहुंच।

स्पष्टता व अखंडता के साथ वितरित हो समाचार : कार्तिकेय शर्मा

आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक, कार्तिकेय शर्मा ने संस्थान के शुभारंभ पर कहा, आज मीडिया में हर जगह बहुत प्रतिस्पर्धा है और ऐसे में एक विश्वसनीय मीडिया नेटवर्क के रूप में हमारी जिम्मेदारी है कि हम भ्रम में न रहें और स्पष्टता व अखंडता के साथ समाचार वितरित करें।

उन्होंने कहा, हमें दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान में मीडिया में काम करने के इच्छुक लोगों का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए मुझे गर्व हो रहा है। कार्तिकेय शर्मा ने कहा, नई अवधारणा के साथ: बेहतर न्यूजरूम क्लासरूम की तरह हमेशा अत्यधिक अनुभवी व पेशेवर फैकल्टी में मदद प्रदान करता है।

उन्होंने यह भी कहा कि आईटीवीएमआई में डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को किताबों से नहीं, बल्कि वास्तविक दृश्यों से अवगत करवाया जाएगा।

Read More : first in class kids learning plateform और Rotary India Literacy Mission ने आपस में किये हस्ताक्षर, बच्चों को दिए जाएंगे मुफ्त टेबलेट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related