Thursday, May 19, 2022

मुख्यमंत्री मंच पर बोले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, कहा- हिंदुत्व आजादी से पहले का मुद्दा

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली : आईटीवी नेटवर्क (ITV NETWORK) ने भारतीय समाचार टेलीविजन पर एक ऐतिहासिक सीरीज मुख्यमंत्री मंच शुरू की है। मुख्यमंत्री मंच के सातवें शो में कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई (Karnataka Chief Minister Basavaraj Bommai) ने शिरकत की। कर्नाटक में अपने कार्यकाल के बारे में बताते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि हम राज्य का हर क्षेत्र में मार्गदर्शन कर रहे हैं। हम अपने सारे लक्ष्यों को हासिल कर रहे हैं।

Kartikeya Sharma, Founder of ITV Network With Karnataka Chief Minister Basavaraj Bommai.

हम किसान, महिला, युवा साथ ही समाज के पिछड़े वर्ग को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। राज्य के विकास के लिए कई तरह की योजनाएं चल रही हैं। हम राज्य के विकास को एक नई ऊंचाई पर ले जाएंगे। राज्य की 30 प्रतिशत जनता आर्थिक गतिविधियां कर रही है और 70 प्रतिशत जनता आजीविका के लिए काम कर रही है। मैं इन दोनों तबकों को एक साथ ऊपर ले जाना चाहता हूं। इससे न सिर्फ उनकी प्रति व्यक्ति आय बढ़ेगी बल्कि राज्य की जीडीपी में भी इजाफा होगा।

विद्यार्थी निधि योजना होगी आरंभ : मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई

 

राज्य के किसानों के बच्चों के लिए विद्यार्थी निधि योजना का आरम्भ किया। इस योजना का लाभ हमने मछुआरों तक भी पहुंचाया। इस योजना के जरिए हमने उन लोगों के बच्चों तक मुफ्त शिक्षा पहुंचाई जो इससे वंचित थे। राज्य में दूध का उत्पादन करने वालों के लिए हमने नंदिनी क्षीरा समृद्धि को-आपरेटिव बैंक (Co-Operative Bank) की शुरूआत की है, जिसकी इक्विटी 3.60 करोड़ है।

पिछले एक साल में लगभग 25 हजार करोड़ का लेनदेन हो चुका है। यह पूरे भारत में अपने तरह का इकलौता बैंक है। यह बैंक उनके लिए कई तरीके से मदद करता है। जैसे इसमें कम ब्याज दर पर लोन दिया जाता है।

मछुआरों को हाई स्पीड बोट मुहैया करवाई : सीएम

राज्य के मछुआरों को हमने हाई स्पीड बोट (high speed boat) मुहैया करवाईं ताकि वो गहरे समुद्र में जाकर अच्छी मछलियां पकड़ सकें और आज उनकी आजीविका में बदलाव आया है। हम उन्हें सस्ते दरों पर लोन मुहैया करा रहे हैं ताकि वो आगे आएं और खुद को आत्मनिर्भर बनाएं।

शुरूआत के 6 महीने में हमने राज्य की भलाई के लिए कई ऐसे निर्णय लिए जो आज कारगर हैं। राज्य की आर्थिक हालत ठीक नहीं थी लेकिन हमने असाधारण निर्णय लिए।

हमने संसाधनों में बढ़ोत्तरी की, हमने बाढ़ ग्रस्त इलाकों में दोगुना मुआवजा दिया। केंद्र सरकार ने जितना मुआवजा दिया हमने उसी के बराबर जोड़कर जनता को दिया। जैसे ही कोई चुनौती सामने आई हमने बिना समय गवाए उस पर काम किया। इसकी वजह से हम राज्य की जनता का विश्वास जीतने में कामयाब रहे।

कैबिनेट का विस्तार जल्द होगा

कैबिनेट विस्तार पर सीएम बोम्मई ने कहा कि कैबिनेट का विस्तार बहुत जल्द होगा। जे पी नड्डा और अमित शाह के साथ बातचीत पूरी हो चुकी है। जल्द ही हम एक साथ बैठ कर इसकी घोषणा करेंगे। मैं खुद इसका इंतजार कर रहा हूं और बहुत जल्द इसे सामने लाया जाएगा।

धर्म का मुद्दा आजादी से पहले का

हिंदुत्व के विवाद पर सीएम बोम्मई ने कहा कि देश में हिंदुत्व का मुद्दा कोई नया नहीं है। यह आजादी से पहले का मुद्दा है। यह सिर्फ एक धर्म नहीं है, यह जीने का तरीका है। हिंदुत्व हम सभी को आत्मविश्वास और समानता देता है। जब भी कोई राजनीतिक पार्टी किसी एक धर्म पर ज्यादा ध्यान देती है तो ऐसे मुद्दे सामने आते हैं। लेकिन कर्नाटक में ऐसे मुद्दे कानून के जरिए शांतिपूर्ण तरीके से सुलझा रहे हैं।

हर राज्य की अपनी भाषा

देश में चल रहे राष्ट्रीय भाषा के मुद्दे पर सीएम बोम्मई ने कहा कि ऐसे मामलों से जूझने की जरुरत नहीं है। हर राज्य की उसकी अपनी भाषा है जो उसके लिए मातृ भाषा होती है और वही उसके लिए प्रभुत्व होती है। जहां हिंदी बोली जाती है वहां हिंदी भाषा सर्वोच्च हो सकती है। देश में ऐसे का राज्य हैं। हिंदी नहीं बोलने वाले राज्य की अपनी अलग भाषा होती है जो उसके लिए भी मातृ भाषा होती है। लोगों द्वारा बोली जाने वाली भाषा अधिक महत्वपूर्ण है।

बुलडोजर को सांप्रदायिक रंग देने की हो रही कोशिश

देश की राजधानी में अतिक्रमण पर चल रहे बुलडोजर को साम्प्रदायिक रंग देने की कोशिश पर सीएम ने कहा कि यह सब राजनीति है। अतिक्रमण को हटाना कोई नई बात नहीं है, खासकर की दिल्ली में। मौजूदा समय में दिल्ली के बुलडोजर उस तेजी से नहीं चल रहे जितना 1970 में संजय गांधी के समय में चलते थे। यह सिर्फ अवैध कब्जों को हटाने की कार्रवाई है और अगर कोई स्थिति खराब करने की कोशिश करता है तो प्रशासन उस पर कार्रवाई करेगा।

आईटीवी नेटवर्क के फाउंडर कार्तिकेय शर्मा ने की शिरकत

कार्यक्रम में आईटीवी नेटवर्क के फाउंडर कार्तिकेय शर्मा (Kartikeya Sharma, Founder of ITV Network) ने शिरकत की और कर्नाटक के सीएम का स्वागत किया। इस दौरान उन्होंने सीएम को आईटीवी नेटवर्क के फर्स्ट इन क्लास द्वारा छात्रों के मार्गदर्शन के लिए तैयार की गई टेबलेट भेंट की।

Read More : मुख्यमंत्री मंच पर असम के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा ने की शिरकत, बोले- भारत की सभ्यता और संस्कृति को फिर से स्थापित करना भाजपा का एजेंडा

Read More : मुख्यमंत्री मंच पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की शिरकत, बोले- हमने नक्सलवाद और चंबल को पूरी तरह साफ किया

Read More : मुख्यमंत्री मंच पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने की शिरकत, बोले- सीमांत इलाकों में रहने वाले देश के प्रहरी

Read More : मुख्यमंत्री मंच पर मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने की शिरकत, बोले- 10 सालों में मेघालय को टॉप 10 राज्यों की सूची में शामिल करेंगे

Read More : Mukhyamantri Manch के पहले शो पर GOA के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने की शिरकत, बोले- यूनिफॉर्म सिविल कोड पूरे देश में लागू हो

Read More : छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल मुख्यमंत्री मंच पर की शिरकत, बोले-छत्तीसगढ़ में मंदी का नहीं है असर

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 19 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 19...

21 villages in Ladakh are now 100 Percent tap connected

From -11 degree to -30 degrees, Extreme weather...

Punjab Government agreed on 12 demands of Farmers, agitation rests down

Taruni Gandhi, Punjab Government : The meeting which lasted...