Sunday, December 4, 2022

Shree Cement Scam: अरावली के पहाड़ों में धमाकों से दूभर हुई अजमेर के मसूदा वासियों की जिंदगी

Shree Cement Scam

इंडिया न्यूज, अजमेर:
Shree Cement Scam: राजस्थान के अजमेर जिले के मसूदा में स्थित अरावली के पर्वतों में धड़ल्ले से अवैध खनन जारी है और वहां किए जा रहे धमाकों के कारण आसपास रह रहे लोगों का जीना दूभर हो गया है। इंडिया न्यूज ने पिछले महीने 29 जनवरी को जन सरोकार की इस खबर को प्रमुखता से दिखाया था। चैनल का कहना है कि अरावली के पहाड़ों में चल रहे अवैध खनन को दिखाकर हमने सरकारी तंत्र को जगाने की कोशिश की थी।

इंडिया न्यूज की खबर का असर, आरोप साबित होने पर कंपनी पर होगी कार्रवाई 

बता दें कि चैनल ने आम लोगों की जिंदगी से हो रहे खिलवाड़ का पदार्फाश करने के लिए एक मुहिम चलाई है और इसी के तहत चैनल द्वारा दिखाई गइ खबर का सरकारी तंत्र पर असर भी हुआ है। हालांकि इस मामले में अभी कार्रवाई नहीं हुई है। चैनल ने कहा है कि अरावली के पहाड़ों में निरंतर विस्फोट किए जा रहे हैं और इन धमाकों की वजह से आसपास रह रहे लोगों के घरों में बड़ी-बड़ी दरारें आ गई हैं।

विस्फोटों के कारण मसूदा के लोगों को फेफड़ों संबंधी बीमारियां हो रही हैं। इस काम में लगी श्री सीमेंट कंपनी ने लोगों की जिंदगी को जहन्नुम बना दिया है। अरावली की ये पहाड़ी संरक्षित है जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने खुदाई पर रोक लगाई है लेकिन इसके बावजूद यहां श्री सीमेंट धड़ल्ले से अवैध खनन कर रही है। इस खनन से पहाड़ी, पर्यावरण और आसपास रहने वाले लोगों की जिंदगियां बर्बाद हो रहीं हैं।

इस मुद्दे को जिला प्रशासन के सामने कई बार उठाया गया है, लेकिन आलम यह है कि अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगती। यहां की माइंस इतनी गहरी हैं कि आसपास के इलाके में कुआं खोदने पर पानी नहीं आएगा। लोगों में इतनी दहशत है कि जब भी खनन के लिए ब्लास्ट किया जाता है तो वे अपने-अपने घरों से बाहर भाग जाते हैं। उनको डर लगता है कि कहीं कोई पत्थर लगने से उनकी मौत न हो जाए।

लोगों को हो रही सांस की बीमारियां 

पहाड़ों पर होते विस्फोटों के कारण लोगों में दहशत का माहौल है। उनका कहना है कि कंपनी अपनी मनमानी करती ह। सरकारी अधिकारी भी मनमाने ढंग से काम करते हैं। हमारी शिकायत कोई नहीं सुनता। यहां के निवासियों को सिलिकोसिस नामक सांस की बीमारी हो रही है। लगातार हो रही माइनिंग से जो धूल उड़ती है वह फसलों पर जम जाती है जिससे खेती भी बर्बाद हो रही है। पानी का स्तर भी नीचे जाने से पानी की समस्या भी उत्पन्न हो गई है।

एसडीएम ने दिए जांच के आदेश

इंडिया न्यूज की खबर का असर यह हुआ है कि मसूद के एसडीएम प्रियंका बड़गुजर ने जांच कर कार्रवाई का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा है कि स्थानीय लोगों व प्रधान से शिकायत पत्र मिला है जिसमें श्री सीमेंट द्वारा नियमों का उलंघन्न कर अवैध खनन किए जाने की बात कही गई है।

प्रियंका ने कहा, शिकायत के बाद तहसीलदार के साथ मैंने खुद जाकर मौके का निरीक्षण किया है। इसके बाद माइनिंग इंजीनियर व तहसीलदार को रिपोर्ट देने के लिए निर्देश दिए हैं। अगर रिपोर्ट में नियमों का उलंघन पाया जाता है तो श्री सीमेंट के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Also Read : Corona Strikes Indian Team भारतीय खेमे में कोरोना केस मिलने के बाद क्या हो सकती है भारत की प्लेइंग-11?

Also Read : Ashley Giles Resignation इंग्लैंड के खराब प्रदर्शन के बाद एश्ले जाइल्स को डायरेक्टर के पद से देना पड़ा इस्तीफ़ा

Also Read : Suranga Lakmal Retirement भारत के खिलाफ 2009 में किया था डेब्यू, अब भारत के खिलाफ ही खेलेंगे आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच

Also Read : U19 WC SemiFinal 2022 सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय टीम ने लगातार चौथी बार फाइनल में बनाई जगह

Connect With Us: Twitter Facebook

- Advertisement -
Vaibhav Shukla
Vaibhav Shukla
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done. Sports Enthusiast by Profession

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

यात्रा के दौरान भारतीय टीम ऑलराउंडर दीपक चाहर सहित कुछ खिलाड़ियों का खोया सामान

(नई दिल्ली): भारतीय ऑलराउंडर दीपक चाहर सहित टीम इंडिया...