Thursday, December 1, 2022

ATP Finals: नोवाक जोकोविच ने छठी बार एटीपी फाइनल्स का खिताब किया अपने नाम, महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की

टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने छठी बार एटीपी फाइनल्स का खिताब अपने नाम किया है। उनहोंने इटली के ट्युरिन में खेले गए फाइनल मुकाबले में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 7-5, 6-3 से हराकर टाइटल जीता। बता दे कैस्पर रूड सिर्फ 23 साल के है, वहीं सरबियन खिलाड़ी जोकोविच 35 साल के है । उन्होंने छह एटीपी फाइनल्स टाइटल जीतने के साथ ही स्विट्जरलैंड के पूर्व महान टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर के रिकॉर्ड की बराबरी की।

जोकोविच ने सात साल बाद यह खिताब अपने नाम किया है। इससे पहले उन्होंने 2008, 2012, 2013, 2014 और 2015 में भी यह खिताब जीता था

 

इस सीजन में अजेय रहे जोकोविच

यह टाइटल जीतने के साथ ही जोकोविच इस सीजन में अजेय रहे। साथ ही उन्हें टेनिस का सबसे बड़ा पे-चेक भी मिला। उन्हें 38.78 करोड़ रुपये इनाम के तौर पर मिले। अब अगले सीजन की शुरुआत जोकोविच ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ करेंगे। पिछले साल उन्हें वीजा कारणों से यह टूर्नामेंट नहीं खेलने दिया गया था। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल उन्हें इजाजत दी जा सकती है।

 

यह खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं जोकोविच

एटीपी फाइनल्स के फाइनल में जोकोविच ने रूड को 7-5, 6-3 से हराया। पहले सेट में रूड ने जोकोविच को कड़ी टक्कर दी। हालांकि, दूसरे सेट में 21 बार के ग्रैंडस्लैम विजेता जोकोविच ने रूड को आसानी से शिकस्त दी। 35 साल के जोकोविच यह खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने टाइटल जीतने के बाद कहा कि उनके लिए यह सफर आसान नहीं था। जोकोविच ने सेमीफाइनल में रूस के डेनिल मेदवेदेव को हराया था। यह मैच तीन सेट तक गया था।

यह साल थोड़ा कठिन रहा- जोकोविच 

एक साल तक काफी ऊंच-नीच के बाद जोकोविच ने साल का अंत सकारात्मक तरीके से किया है। उन्होंने कहा कि अब वह कुछ हफ्तों का ब्रेक लेंगे। जोकोविच ने कहा कि यह साल थोड़ा कठिन रहा क्योंकि उन्हें कहीं भी जाने के लिए इजाजत लेनी पड़ती थी। हालांकि, अब वह खुश हैं। सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में जोकोविच स्पेन के राफेल नडाल के बाद दूसरे नंबर पर हैं। नडाल के नाम 22 ग्रैंडस्लैम हैं। अगर ऑस्ट्रेलियन ओपन में जोकोविच खेलते हैं, तो वह इस रिकॉर्ड की बराबरी करने की कोशिश करेंगे।

 

जोकावीच ने जीत के बाद कुछ खुबसुरत लम्हों की तसवीर पोस्ट कि और लिखा मेरी पत्नी और बच्चों, परिवार, टीम, प्रायोजकों, प्रशंसकों, हर किसी को जो इस साल मेरे साथ जुड़े रहे, मेरे दिल की गहराई से आप सबका धन्यवाद। यात्रा चुनौतीपूर्ण रही है और हमने साथ में बहुत कुछ सहा है। मैं आभारी हूं कि इसने हमें इस क्षण तक पहुंचाया है।

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related