Wednesday, November 30, 2022

अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर 2022 संपन्नः भविष्य की रूपरेखा तय करने को मिलेगा बल

इंडिया न्यूज़, डाॅ.श्रीकृष्ण शर्मा | All India Police Judo Cluster 2022 : नई दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में छः दिन चले सातवें अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर 2022 में खिलाडियों ने साबित करने सफल प्रयास किया कि भारत में प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। उन्हें चाहिए एक ऐसा खेल मंच जहां वे समय समय पर अपनी प्रतिभा साबित कर सकें। यही उन्होेंने यहां अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड के तत्वावधान में केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) द्वारा आयोजित इस जूडो क्लस्टर में दिखा भी दिया।

इस आयोजन से जहां खिलाडियों का मनोबल ऊंचा हुआ है वहीं इससे जुडी संस्थाओं को भविष्य में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों में भारतीय खिलाडियों की सफलता के लिए दीर्घकालीन प्रशिक्षण योजना की रेखा बनाने में भी बहुत बल मिलेगा।

एसएसबी की टीम ने हासिल किया दूसरा स्थान 

अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर के इन मुकाबलों में सीआईएसएफ के खिलाडियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 27 स्वर्ण पदक सहित कुल 71 पदकों के साथ प्रथम स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर एसएसबी की टीम रही। उनके खिलाडियों ने 21 स्वर्ण पदक सहित कुल 67 पदक जीते। 21 स्वर्ण पदक के साथ 50 पदक जीतने वाली आईटीबीपी की टीम को तीसरा स्थान मिला। इस क्लस्टर चैंपियनशिप में केन्द्रीय पुलिस बलों तथा राज्य पुलिस बलों की 41 टीमों के 1580 खिलाडी ने हिस्सा लिया। यहां यह जोडना भी जरूरी हो जाता है कि इनमें पांच सौ महिलाओं भागीदारी भी आयोजको को जरूर उत्साहित कर रही होगी।

अखिल भारतीय पुलिस जूडो क्लस्टर का उद्घाटन सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने किया था। खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने राष्ट्रीय स्तर के खेल आयोजनों में केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल की तारीफ करते हुए कहा था कि इस तरह के अखिल  भारतीय खेल आयोजन अंतर पुलिस बल सौहार्द और समन्वय को बढावा देते हैं। उन्होंने खेल के महत्व पर बल देते हुए यह भी कहा कि यहां इस क्लसटर भाग ले रहे सभी खिलाडी अपने अपने पुलिस बलों के लिए खेल रहे हैं जो भविष्य में अपने देश भारत के लिए खेलेंगे।

खेलकूद पुलिस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम अभिन्न अंग : शील वर्धन सिंह

All India Police Judo Cluster 2022

खेल मंत्री की कही गई बातों यहां जमीनी स्तर में होती भी दिखाई दीं। जो भविष्य की उम्मीदें बांधती हैं। केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल के महानिदेशक शील वर्धन सिंह ने खेलों की उपयोगिता गिनाते हुए कहा था कि खेलकूद पुलिस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम अभिन्न अंग है। महानिदेशक ने अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में खेलों को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया। उनका यह खेलों से जुडने का मन बना रही युवा पीढी के लिए यह बेहद जरूरी संदेश भी है।

इन जूडो क्लस्टर के समापन केे अवसर पर सदस्य, भारत के लोकपाल, अर्चना रामासुंदरम की उपस्थिति बेहद उत्साहवर्धक रही। उन्होंने खिलाडियों को बधाई दी और केन्द्रीय औधोगिक सुरक्षा बल की भूमिका की सराहना करते हुए बहुत प्रसंशा भी की। साथ ही कहा कि इन मुकाबलों में पांच सौ महिलाओं का भाग लेगा बहुत गर्व की बात है।

केंद्र पुलिस और राज्य पुलिस के खिलाड़ियों की प्रतिभा दिखाने का विशेष अवसर

अखिल भारतीय पुलिस खेल नियंत्रण बोर्ड के तत्वावधान में खिलाडियों और पुलिस संगठनों के बीच बेहतर संबंधों को बढावा देने के मकसद से इस चैंपियनशिप का आयोजन बारी बारी से केन्द्रीय पुलिस बल या राज्य पुलिस बलों द्वारा कराने की योजना पर सफलता से काम होता दिखाई पड रहा है। इन आयोजनों से पुलिस संगठनों के बीच संबंधों को मजबूती देने का बल मिलता है। माना जाता है कि यह चैंपियनशिप खेल के क्षेत्र में स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धाओ को प्रोत्साहित करने में बहुत सहायक साबित हो रही है।

खेल के जानकारों का मानना है कि यह एक ऐसा विराट मंच है जहां केन्द्रीय और राज्य पुलिस बलों के खिलाडियों को अपनी अपनी प्रतिभा दिखाने का बेहतरीन अवसर मिलता है। इतना ही नहीं इन प्रतियोगिताओं से आगामी खेलों के मुकाबलों में उम्दा प्रदर्शन करने केे लिए एक कौशल और अनुभव भी मिलता है। जो आज यहां अपने अपने पुलिस विभाग के बैनर तले ताल ठोक रहे हैं वे यहां से उत्साहित होकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों में भी भारतीय परचम लहराते नजर आएंगे।

Read More : Deepti was well within her rights to dismiss Dean : Saba Karim

Read More : Garena Free Fire Max Redeem Code Today 25 September 2022

Connect With Us: Twitter Facebook
- Advertisement -
Harpreet Singh
Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related