Friday, February 3, 2023

कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से पहले हरियाणा के बॉक्सर सुमित से फोन पर बात करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

इंडिया न्यूज़, पवन शर्मा चंडीगढ़।  गुरू वेदप्रकाश को अपने सबसे लाड़ले चेले सुमित पर गर्व है। गर्व न केवल इसलिए है कि वह कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड का दावेदार है बल्कि इसलिए भी है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कॉमनवेल्थ गेम्स शुरू होने से पहले सुमित से बात भी करेंगे।

गांव ढाकल के रहने वाले सुमित 21 महार रेजिमेंट में हवलदार के पद पर तैनात हैं। उनके कोच वेद प्रकाश ने बताया कि सुमित पर उन्हे पूरा विश्वास है। उनके सामने केवल दो ही चुनौती हैं एक आयरलैंड के बॉक्सर से दूसरा इंग्लैंड के। मगर दोनों से ही निपटने के लिए उन्होंने इस बार विशेष गुर दिए हैं। इतना ही नहीं दोनों देशों के बॉक्सरों की कमियों को ढुंढने के लिए उनके वीडियो भी देखे जा रहे हैं। इसके साथ साथ वे स्वयं भी सुमित को इस बात के लिए बूस्ट कर रहे हैं कि पूरी जान लगाकर कॉमनवेल्थ में खेलना है।

कोच ने बताया कि सुमित भारत का एक मात्र ऐसा बॉक्सर है जिसने एक साल में दो बार विश्व चैंपियनशिप में भाग लिया है। एक यूथ में व एक सीनियर में। सुमित ने भी कहा है कि वे अपने गुरू वेद प्रकाश के साथ साथ अपनी मां की झोली में सोना लाकर डालेंगे।

कोच ने बताया बाइक तक नहीं चलानी आती

कोच वेद प्रकाश ने बताया कि सुमित को केवल और केवल बॉक्सिंग का शोक है। यहां तक कि उसको बाइक तक नहीं चलानी आती । इस बात से साफ पता चलता है कि सुमित केवल खेल के प्रति जुनून रखता है।

सेना का नाम रोशन करने की है ठानी

Before Common wealth Games, PM Narendra Modi will talk to Haryana's boxer Sumit

सुमित नीरज चोपड़ा, संदीप पूनिया व अमित पंघाल की तरह भारतीय सेना व अपनी 21 महार रेजिमेंट का नाम रोशन करना चाहता है। इसके लिए वह प्रतिदिन दस से बारह घंटे गोल्ड पाने के लिए प्रेक्टिस कर रहा है।

सुमित का अब तक

सुमित कुंडू ने वर्ष 2018 में रोहतक साई केंद्र में हुई प्रतियोगिता में पदक प्राप्त किया। इसी साल मेंटेंजीरो व पोलेंड में हुई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में उन्होंने भाग लिया। 15वीं अंतरराष्ट्रीय यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता, 2019 में उत्तराखंड में आयोजित तीसरी राष्ट्रीय पुरुष बॉक्सिंग चैंपियनशिप में रजत पदक।

2018 में मोहाली में आयोजित दूसरी जूनियर पुरुष प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक, खेलो इंडिया प्रतियोगिता में 2019 व 20 में स्वर्ण पदक, 2018 में महाराष्ट्र में आयोजित 63वीं राष्ट्रीय स्कूल प्रतियोगिता में रजत पदक, 2019 में आयोजित 64वीं राष्ट्रीय स्कूल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक व इसी साल पांचवीं राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीत चुके हैं।2021 में दो बार विश्व चैंपियनशिप में भी भाग लेकर विश्व रिकार्ड बनाया है।

Read More : इंग्लैंड के पूर्व कप्तान इयोन मॉर्गन दोबारा क्रिकेट खेलते दिखेंगे मैदान में, कहा इस बात को लेकर मैं बहुत उत्साहित

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related