Tuesday, September 27, 2022

नॉर्वे के खिलाफ भारतीय टीम तैयार, कल होगी भिड़ंत

नई दिल्ली| Indian team ready against Norway : डेविस कप वर्ल्ड ग्रुप I टाई में भारत और नॉर्वे 16 और 17 सितंबर 2022 को लिलेहैमर के हाकोन्स हॉल में आमने सामने होंगे। डेविस कप के इतिहास में यह पहली बार होगा जब भारत और नॉर्वे भिड़ेंगे। भारत ने नॉर्वे का मुकाबला करने के लिए एक मजबूत टीम तैयार की है। भारतीय डेविस कप कप्तान रोहित राजपाल ने आईटीवी नेटवर्क पर डाफा न्यूज द्वारा संचालित डेविस कप विशेष कार्यक्रम पर एक विशेष बातचीत के दौरान टीम में खिलाड़ियों और दिविज शरण की अनुपस्थिति के बारे में बात की।

प्रश्न : टीम इंडिया में सुमित नागल की वापसी हो गई है, उनसे क्या उम्मीदें हैं?

Indian team ready against Norway

उत्तर : सुमित बहुत अच्छी तरह से प्रदर्शन कर रहा है। वह कुछ टूर्नामेंट खेल रहा है। वह कुछ अच्छे परिणाम दिखा रहा है और यही वजह है कि मैंने उसे टीम में रखा है। सुमित का होना हमेशा अच्छा होता है। वह एक सख्त आदमी है।

किसी अन्य व्यक्ति के लिए उसे कोर्ट से हटाना आसान नहीं होता है। इसलिए, हमें बस वहां पहुंचना है और देखना है कि वह कितना ठीक हुआ है। यह महत्वपूर्ण था क्योंकि वह एक युवा लड़का है और वह टेनिस का भविष्य है। हमें खेल के भविष्य के लिए भी योजना बनाने की जरूरत है, अगले कप्तान जो आने वाले हैं। मुझे लगता है कि सुमित का टीम में होना जरूरी था। वह अच्छी तरह से प्रदर्शन कर रहा है।

प्रश्न : आपके पास एक ताकत है, क्ले कोर्ट विशेषज्ञ प्रजनेश गुणेश्वरन, वह पिछली बार डेनमार्क के मुकाबले में नहीं खेले थे, क्योंकि यह ग्रास कोर्ट पर खेला जा रहा था। तो, आप उसमें क्या क्षमताएं देखते हैं?

उत्तर : प्रजनेश का खेल बहुत बड़ा है। वह लंबा आदमी है। वह विशाल क्षेत्र को कवर करता है और दोनों तरफ से बहुत अच्छी तरह से हिट करता है। फिर से, वह एक और खिलाड़ी है जो किसी को भी हरा सकता है। मुझे सच में विश्वास है कि उसके पास दुनिया में किसी को भी हराने के लिए ताकत है। वह कुछ समय से कलाई की चोट से जूझ रहे थे। लेकिन मैं बोल रहा हूं और हमें बताया गया है कि वह अब अच्छे फॉर्म में है और पूरी तरह से चोट मुक्त है।

प्रश्न : वैसे दिविज शरण को क्यों छोड़ा गया है?

Indian team ready against Norway

उत्तर : हमें लगा कि स्लो कोर्ट पर डबल साइड है, जो थोड़ा संघर्ष कर रहा था। पिछली बार हमने देखा था और हमारे पास युगल के लिए पर्याप्त विकल्प थे क्योंकि नई जोड़ी रोहन राम के साथ खेल रही थी, लेकिन अब रोहन अनुपलब्ध है, तो युकी और साकेत भी अच्छे युगल खेल सकते हैं।

हमें लगा कि हम डबल्स के लिए कवर हो गए हैं। हम सिंगल्स को ध्यान में रखते हुए थोड़ा चिंतित थे क्योंकि चार सिंगल हैं। हमें और अधिक एकल खिलाड़ियों की आवश्यकता है, मान लीजिए कि कोई अंतिम मिनट में या टूर्नामेंट से ठीक पहले चोटिल हो जाता है। हमारे पास बैकअप होना चाहिए। हम युगल की तुलना में अपने एकल को थोड़ा अधिक कवर करना चाहते थे क्योंकि, हमारे पास युगल हैं।

प्रश्न : रणनीति क्या है?

उत्तर : मैं रणनीति का खुलासा नहीं करना चाहूंगा क्योंकि आम तौर पर जब वे लोग मैच से पहले बात कर रहे होते हैं, तो हम देख रहे होते हैं कि वे क्या कह रहे हैं। इसलिए मैं इसे अपने तक ही रखना पसंद करूंगा। रणनीति स्थानीय परिस्थितियों पर निर्भर करती है जो हमारे पास है, गेंद कैसे उछल रही है और क्या यह तेज, धीमी, ऊंची या नीची है, इन सभी चीजों पर नजर रखी जाती है। और फिर हम देखते हैं कि हमारी टीम में खेलने के लिए कौन उपयुक्त होगा, कौन इसका फायदा उठा सकता है और फिर हम दूसरी तरफ से नुकसान देखते हैं, और इसी तरह हम एक रणनीति बनाते हैं।

Read More : 17 साल बाद फिर पाकिस्तान पहुंची इंग्लैंड की टीम, 20 सितंबर से 7 टी20 मैचों की सीरीज में होगी आमने-सामने

Read More : कबड्डी टूर्नामेंट में श्याम लाल काॅलेज और स्वामी श्रद्धानंद काॅलेज की जीत

Read More : राष्ट्रीय ब्लाइंड फुटबाॅल चैंपियनशिप में प्रकाश करेंगे दिल्ली का नेतृत्व

Read More : कप्तानी और गोलकीपर की दोहरी जिम्मेदारी को अलग अलग प्रशिक्षण की जरूरत : सविता पूनिया

Connect With Us: Twitter Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 26 September 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 26 September 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 26...

Deepti was well within her rights to dismiss Dean : Saba Karim

New Delhi | Deepti Sharma : Indian pace spearhead...