Wednesday, November 30, 2022

खेलों इंडिया यूथ गेम्स 2021 का आज से हरियाणा के पंचकुले से होगा शुभारंभ, गृह मंत्री अमित शाह रहेंगे मुख्य अतिथि

India News, KIYG 2021 Panchkula : आज शनिवार को हरियाणा के पंचकुला मे खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का शुभारंभ किया गया जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। सन् 2018 में केंद्र सरकार के भारत में आरंभ की गई सबसे बड़ी राष्ट्रव्यापी जमीनी स्तर की खेल प्रतियोगिता – खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आज चौथा संस्करण शुरू होने जा रहा है।

हरियाणा के सीएम करेंगे समारोह का उद्घाटन

KIYG 2021 will start from today in Panchkula

उद्घाटन की बाात करे तो इस समारोह का शुभारंभ हरियाणा के मुख्य मंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा किया जाएगा। इस समारोह में केंद्रीय युवा मंत्री और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और युवा मामले और खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक भी उपस्थित रहेंगे।

4 जून से 13 जून तक चलेगा KIYG 2021

इन मंत्रियों के अलावा, राज्य के खेल मंत्री संदीप सिंह सहित हरियाणा के अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस आयोजन में शिरकस्त करेंगे। इसमें कुल मिलाकर, 2,262 लड़कियों सहित 4,700 एथलीट 25 खेलों में 269 स्वर्ण, 269 रजत और 358 कांस्य पदक के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, यह 4 जून से आरंभ होकर 13 जून तक चलेगा।

खेलो इंडिया यूथ्स गेम्स 2021 में खेले जाएंगे 25 खेल

KIYG 2021 will start from today in Panchkula

KIYG 2021 में भारत के सभी राज्यों समेत केंद्र शासित प्रदेश भी भाग लेंगे। इसमें कुल 28 राज्यों समेत 9 केंद्र शासित प्रदेश भाग लेंगे। यह कार्यक्रम हरियाणा के तीन (अंबाला, पंचकुला, शाहबाद) जिलों समेत दिल्ली और चंडीगढ़ में आयोजित कराए जाएंगे। इसमें कुल 25 खेल खेले जाएंगे, जिनमें जिनमें भारत के 5 स्वदेशी खेल – कलारीपयट्टू, थांग-ता, गतका, मल्लखंभा और योगासन शामिल हैं।

पिछले संस्करणों की बात करे तो, पिछले संस्करणों खेलो इंडिया यूथ गेम्स में दो आयु वर्गों में आयोजित किए गए थे लेकिन अबकी बार केवल अंडर-18 प्लेयर ही सम्मान के भाग ले सकेंगे। मेजबान हरियाणा ने 396 सदस्यीय दल को मैदान में उतारा है, जो KIYG 2021 में सबसे बड़ा है, और हर खेल में प्रतिस्पर्धा करेगा। दो बार के KIYG जीत चुके महाराष्ट्र, इस बीच, 318-मजबूत दल भेज रहे हैं और हरियाणा में 25 में से 23 स्पधार्ओं में भाग लेंगे।

कोविड-19 के नियमों का रखा जाएगा खास ध्यान

खेलों के दौरान कोरोना बीमारी के नियमों का खास ध्यान रखा जाएगा और लोगों से भी अनुरोध किया जाएगा की वह पूरी तरह से एहतियात बरते। राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी (नाडा) द्वारा भाग ले रहे प्लेयरों के लिए डोप परीक्षण आदि की पूरी तरह से व्यवस्था की जाएगी।

Read More : मेन्स टी20 विश्व कप के भारत और पाकिस्तान के मैच को लेकर शोएब अख्तर ने की भविष्यवाणी, कहा रोमांचक हो सकता है मुकाबला

Read More : आइफा अवार्ड 2022 इवेंट में तमिल ओरिजिनल सीरीज सुजल-द वोर्टेक्स की रिलीज होने की हुई घोषणा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related