Wednesday, May 18, 2022

National Chess Championship: दिग्गज खिलाडियों पर भारी पड़े जूनियर खिलाडी  

National Chess Championship

इंडिया न्यूज़, कानपुर ।
National Chess Championship: कानपुर में चल रही राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में कम उम्र के खिलाड़ी ग्रैंड और इंटरनेशनल मास्टर्स (International Masters) के सामने कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं। शहर में पहली बार खेली जा रही 58वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज प्रतियोगिता (National Chess Championship) में देशभर के दिग्गजों के बीच कई जूनियर खिलाड़ी भी कौशल दिखा रहे हैं। तीसरे दिन 92 बोर्ड पर 184 में से 23 ग्रैंड और 30 इंटरनेशनल मास्टर्स के साथ जूनियर खिलाड़ियों ने भी हाथ आजमाया और कड़ी चुनौती पेश की। इन लिटिल मास्टर्स की चाल से ग्रैंड मास्टर्स भी चकरा गए।

राष्ट्रीय आर्बिटर आनंद सिंह व हरीश रस्तोगी के मुताबिक, राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पांच राउंड की बाजी के बाद तमिलनाडु के 16 वर्षीय गुकेश डी ने महाराष्ट्र के इंटरनेशनल मास्टर सम्मेद जय कुमार को पराजित कर दिया। वहीं, असम के 15 वर्षीय इंटरनेशनल मास्टर (International Master) साहिल दे और तमिलनाडु के ग्रैंड मास्टर्स अरविंद के बीच बाजी रोमांचक मोड़ पर आकर बराबरी पर समाप्त हुई।

नौ वर्षीय मध्यप्रदेश के माधवेंद्र प्रताप शर्मा, दस वर्षीय गुजरात के विवान विशाल शाह, 11 वर्षीय हरियाणा के निमय अग्रवाल, 12 वर्षीय चंडीगढ़ के वेदांत गर्ग, हिमांचल प्रदेश के रितेश भारद्वाज, मध्य प्रदेश के लक्ष्य मोहन गुप्ता समेत कई खिलाड़ी दिग्गजों के सामने कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं। कम आयुवर्ग के ज्यादातर खिलाड़ी चेस मास्टर की श्रेणी में आते हैं।

उप्र से निकलेंगे शतरंज के ग्रैंड मास्टर्स

उप्र में बड़े स्तर पर राष्ट्रीय और प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिताएं कराकर शतरंज को अधिक से अधिक युवाओं तक पहुंचाया जाएगा। बच्चों के बौद्धिक स्तर को बढ़ाने वाले खेल में सबके सहयोग से बड़े स्तर पर अभियान चलाकर खेल का विकास किया जाएगा। उत्तर प्रदेश में शतरंज (Chess) को बढ़ावा देने के लिए दक्षिण के राज्यों की तर्ज पर खेल व खिलाडिय़ों को प्रोत्साहित करने की योजना भारतीय शतरंज फेडरेशन के अध्यक्ष (President of Chess Federation of India) डा. संजय कपूर और देशभर के 23 ग्रैंड मास्टर्स के बीच अहम बैठक हुई। इसमें ग्रैंड मास्टर्स ने फेडरेशन के प्रमुख संग विचार साझा कर शतरंज को जन-जन तक पहुंचाने की योजना बनाई।

राष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता में छठवें राउंड के मुकाबलों के बाद गैंजेस क्लब में फेडरेशन के अध्यक्ष डा. संजय कपूर ने बताया कि चेस इन स्कूल योजना से जल्द ही बेहतर परिणाम सामने आएंगे। बैठक में ग्रैंड मास्टर्स अधिबन बी, अरविंद चिदंबरम, एरिगसी अर्जुन, गुकेश दी, अभजित गुप्ता, हर्ष भरकोति, कार्तिकेय मुरली, ललित बाबू एमआर, पुराणिक अभिमन्यु, सेतुरमन एसपी सरीखे ग्रैंड मास्टर्स ने फेडरेशन को जरूरी सुझाव दिए।

Read More : 3rd T20 Score Update IND vs SL श्रीलंका ने भारत को दिया 147 रनों का लक्ष्य

Connect With Us: Twitter Facebook

Vaibhav Shukla
Sub-Editor @ India News, Everything seems impossible until it's done. Sports Enthusiast by Profession

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Tension flared up over the conversion of Guru’s inn into a mosque

The heavy police force was deployed in Punjab's...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 17 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 17 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 17...

Punjab Populace More Hypertensive Than The Nation : NFHS Survey

इंडिया न्यूज़, Punjab News : When the National average...