Wednesday, May 25, 2022

New rules apply in cricket क्रिकेट के बदले नए नियम ये नियम हुए लागु

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:
New rules apply in cricket :
हर खेल में समय समय पर बदलाव होते रहने चाहिए क्योंकि इससे उस खेल मेंरोमांच बना रहता है। क्रिकेट में वैसे भी तीन फॉर्मेट होते हैं, ऐसे में खेल के नियमों को सरल किया जाना जरूरी है। इसीलिए कभी 30 गज के दायरे में चार फील्डर तो कभी पांच फील्डर रखे जाने लगे। अब कुछ और बदलाव किए गए हैं जो समय की जरूरत है। अब नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा।

अब बल्लेबाज के आउट होने पर स्ट्राइक नहीं होगी चेंज

New rules apply in cricket

पहले होता यह था कि उसके बड़ा शॉट लगाने और आउट होने पर स्ट्राइक नॉन स्ट्राइक के बल्लेबाज को मिल जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यानी अब फील्डिंग साइड को फायदा मिलेगा। मेरे ख्याल से वर्ल्ड कप 2019 के वर्ल्ड कप में जो कुछ हुआ, वहां बदलाव लाया जाना जरूरी है। तब रन दौड़ते समय ओवरथ्रो पर गेंद उनके बल्ले से लगकर बाउंड्री पार कर गई थी जिस पर अम्पायर ने छह रन दिये थे। ऐसे नियम में होना जरूरी है।

LBW होने पर अम्पायर्स कॉल नहीं होगी (New rules apply in cricket)

New rules apply in cricket

इसके अलावा अम्पायर्स कॉल जैसे मामले भी अक्सर चर्चा का विषय बनते हैं। अम्पायर्स कॉल निर्भर करता है सम्भावना पर। अगर गेंद के विकेट पर लगने की 50 फीसदी सम्भावना हो तो वहां आउट दिया जाता है और अगर इससे कम की सम्भावना होती है तो अम्पायर्स कॉल दी जाती है।

गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले बल्लेबाज के क्रीज से बाहर जाने पर उसे दिया जा सकता है आउट

New rules apply in cricket

इसी तरह आईसीसी का नियम 38 मांकडिंग से संबंधित है। अब गेंदबाज के गेंद फेंकने से पहले नॉन स्ट्राइक के बल्लेबाज के क्रीज से बाहर निकलने पर उसे गेंदबाज आउट दे सकता है। अब उसे रन आउट में शामिल किया गया है। अब नॉन स्ट्राइक पर खड़ा बल्लेबाज ज्यादा सतर्क रहेगा। हां, इससे अम्पायर का काम जरूर बढ़ जाएगा। वीनू मांकड़ के सुपुत्र राहुल मांकड़ सहित पूरे परिवार ने एक लम्बी लड़ाई लड़ी कि इस तरह से आउट होने में मांकडिंग शब्द का इस्तेमाल न किया जाये।

रिवर्स स्विंग के लिए अब सिर्फ पसीने का इस्तेमाल करना होगा

New rules apply in cricket

तीसरा बड़ा बदलाव स्लाइवा के इस्तेमाल पर रोक है। पहले अक्सर देखा जाता था कि चिंगम खाकर स्लाइवा के इस्तेमाल से खासकर रिवर्स स्विंग में मदद ली जाती थी लेकिन अब आप सिर्फ पसीने का इस्तेमाल ही कर सकते हैं। दरअसल मेरिलबोर्न क्रिकेट क्लब इस खेल के कस्टोडियन की तरह है। सारे नियम वहीं तय करता है। वहां से ये नियम आईसीसी की तकनीकी समिति के पास आते हैं। फिर इसे आईसीसी के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स इन्हें लागू करने की प्रक्रिया को अंजाम देते हैं।

Read More : Rahul Chahar got Married With Ishani Johar राहुल चाहार ने गोवा के होटल में की शादी ईशानी जोहर के हुए राहुल चाहर

Read More : Jhulan Goswami Equals World Record: वर्ल्ड कप में झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास

Also Read : ICC Test Rankings 2022: रवींद्र जडेजा बने नंबर 1 ऑलराउंडर, ICC रैंकिंग में नंबर-1 बने “रॉकस्टार” जडेजा

Also Read : TATA IPL 2022 Official Schedule: आईपीएल 2022 का ऑफिसियल शेड्यूल हुआ जारी, जाने कब है आपकी पसंदीदा टीम के मैचेस

Connect With Us: Twitter Facebook

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 25 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 25 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 25...

Punjab CM Bhagwant Mann sacked Doctor Vijay Singla Health minister

Strong evidence was found against the minister for...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 24 May 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...