Friday, February 3, 2023

देश को दूसरा गोल्ड दिलाने वाले जेरेमी को पीएम और राष्ट्रपति ने दी शुभकामनाएं

वैभव शुक्ला, नई दिल्ली PM and President Congratulated Jeremy : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने अब तक पांच मेडल अपने नाम कर लिए हैं। सभी पदक वेटलिफ्टिंग में आए। 30 जुलाई को भारत के खाते में 4 मेडल आए। मीराबाई चानू ने पहला स्वर्ण पदक दिलाया। इसके बाद 31 जुलाई को भारत के लिए वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने मेंस 67 KG कैटेगरी में स्वर्ण पदक हासिल किया।

यह देश का दूसरा गोल्ड मेडल है। जेरेमी के गोल्ड मेडल को मिलाकर भारत के पास अब कुल 5 पदक हो गए है। जिनमें 2 गोल्ड, 2 सिल्वर और 1 ब्रॉन्ज मेडल शामिल है। इसी के साथ मेडल तालिका में भारत ने छठे स्थान पर जगह बना ली है। जेरेमी इस राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय पुरुष बन गए हैं।

पीएम ने कहा- हमारी युवा शक्ति इतिहास रच रही

जेरेमी की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बधाई दी। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा कि “हमारी युवा शक्ति इतिहास रच रही है! जेरेमी लालरिनुंगा को बधाई, जिन्होंने अपने पहले ही राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता है और साथ ही एक अभूतपूर्व राष्ट्रमंडल खेल रिकॉर्ड भी बनाया है। छोटी सी उम्र में उन्होंने अपार गौरव और यश हासिल किया है। उन्हें उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।”

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जेरेमी को शुभकामनाएं देते हुए लिखा कि “कॉमनवेल्थ गेम्स में भारोत्तोलन में स्वर्ण जीतने पर जेरेमी लालरिनुंगा को बधाई। मुकाबले के दौरान चोट लगने के बावजूद आपके आत्मविश्वास ने आपको इतिहास रचने और लाखों लोगों को प्रेरित करने में सक्षम बनाया। आपके पोडियम फिनिश ने भारतीयों को गर्व से भर दिया है। आपको ऐसे और गौरव के क्षणों की कामना।”

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी शुभकामनाएं

पीएम और राष्ट्रपति के साथ-साथ खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने भी जेरेमी को बधाई देते हुए लिखा कि “जेरेमी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में पुरुषों के 67 किग्रा भारोत्तोलन में स्वर्ण जीता, खेलो इंडिया से टॉप कोर ग्रुप तक एक एथलीट के आगे बढ़ने का एक आदर्श उदाहरण है। आपने खेलों का रिकॉर्ड भी तोड़ा। भारत को आप पर गर्व है।”

स्नैच राउंड में उठाया 140 किलो भार

PM and President Congratulated Jeremy

आज हुए वेटलिफ्टिंग मुकाबले में उन्होंने 67 किग्रा भारवर्ग में भाग लिया। स्नैच राउंड के मुकाबले में जेरेमी ने कुल 140 किलो भार उठाया। पहले प्रयास में उन्होंने 136 किलो वजन उठाया। दूसरे प्रयास में जेरेमी ने 140 किलो भार उठाया। तीसरे प्रयास में उन्होंने 143 किलो उठाने की कोशिश की, लेकिन वह नाकाम रहे। इस तरह स्नैच राउंड में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 140 किलो रहा।

क्लीन एंड जर्क में 166 भार उठाया

क्लीन एंड जर्क में जेरेमी लालरिनुंगा ने शानदार शुरुआत करते हुए पहले प्रयास में 154 किग्रा भार उठाया। जेरेमी अपने पहले प्रयास में चोटिल हो गए। दूसरे प्रयास में वह 160 का भार उठाने में कामयाब रहे। दूसरे प्रयास में भी वह चोटिल हुए। जेरेमी तीसरे प्रयास में 165 का भार उठाना चाहते थे लेकिन इसमें वह सफल नहीं हो पाए। तीसरे प्रयास में वह चोटिल हुए। कुल मिलाकर क्लीन एंड जर्क राउंड में जेरेमी ने 166 किलो भार उठाया। इस तरह उन्होंने कुल 300 का भार उठाया और गोल्ड अपने नाम किया।

2018 यूथ ओलिंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट

जेरेमी लालरिनुंगा आइजोल, मिजोरम के रहने वाले हैं। उन्होंने ब्यूनस आयर्स में 2018 ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया और लड़कों के 62 किग्रा वर्ग भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक हासिल किया। इस तरह वह युवा ओलंपिक में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बने।

जेरेमी ने 2016 में विश्व युवा चैंपियनशिप में 56 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता।

उन्होंने 2017 में राष्ट्रमंडल गोल्ड कोस्ट जूनियर चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक हासिल किया।

उन्होंने 2018 जूनियर एशियन चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता।

राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप 2021 में पुरुषों के 67 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

ये भी पढ़े : झाड़ू लगाने वाले के बेटे ने देश को दिलाया स्वर्ण पदक, जेरेमी ने वेटलिफ्टिंग में पाई सुनहरी कामयाबी

ये भी पढ़े : भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से दी मात, स्मृति मंधाना ने नाबाद बनाए 63 रन

ये भी पढ़े : कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का तीसरा दिन, भारतीय महिला टीम से जीत की उम्मीद

ये भी पढ़े : राष्ट्रमंडल खेलो में भारत को मिला दूसरा गोल्ड, वेटलिफ्टिंग में जेरेमी लालरिनुंगा ने जीता स्वर्ण पदक

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related