Sunday, August 14, 2022

नंबर एक भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना के साथ स्पेशल इंटरव्यू

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली | Ankita Raina : तो यहां फिर से, मैं हूं सुप्रिया सक्सेना स्पोर्ट्स पर भारत का पहला स्पोर्ट्स रेडियो स्टेशन। और आज हमारे साथ है हां हमारी अपनी जिसे भारत में नंबर एक खिलाड़ी महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना का दर्जा दिया जा रहा है; टेनिस में उपलब्धियों के लिए उनकी मान्यता पर 2021 में अर्जुन पुरस्कार विजेता भी है, वह जकार्ता 2018 में महिला एकल 18 वें एशियाई खेलों में कांस्य पदक भी हैं और उनके नाम कई प्रशंसाएं हैं। स्वागत है अंकिता जी।

अंकिता रैना (Ankita Raina) से पूछे गए सवाल और उनके जवाब

मुझे बुलाने के लिए धन्यवाद

प्रश्न 1. अंकिता आपने अभी BJK 2022 यानी बिली जीन किंग कप के साथ टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व ‘्र८ं। अंकिता आपको कैसा लगता है, सबसे पहले आपको भारत में महिला टेनिस प्रार्थना में नंबर एक रैंक होने पर बधाई। इस उपलब्धि को सुनकर हर बार आपको कैसा लगा।

Ankita Raina No, 1 Tennis Player of India
Ankita Raina No, 1 Tennis Player of India

उत्तर: अब कुछ साल हो गए हैं और मुझे वास्तव में गर्व महसूस हो रहा है कि सबसे पहले अपने देश के लिए खेलना, भारत के लिए खेलना एक सपना रहा है। बड़े होने के दौरान देश में नंबर एक खिलाड़ी बनना मेरा लक्ष्य या सपनों में से एक था और यह सब मेरे परिवार के समर्थन के कारण ही संभव हो पाया है, सबसे पहले उसके बिना काम नहीं होता है। और निश्चित रूप से मेरे सभी प्रायोजक और टीम जो इस यात्रा में मेरे साथ रहे हैं।

प्रश्न 2. तो अंकिता, मुझे अब भी याद है जब आस्ट्रेलिया ओपन के बाद मेरी आपसे बात हुई थी और उस इंटरव्यू के लिए मैंने कई बार रिक्वेस्ट की थी और आप कैमरे पर आई और आपने मेरे लिए वह इंटरव्यू किया। इसलिए आज मैं आपका बहुत-बहुत धन्यवाद करती हूं! आप जानती हैं क्योंकि उस साक्षात्कार ने कई शौकिया, कई नवोदित टेनिस खिलाड़ियों को प्रेरित किया। क्योंकि आप जानते हैं कि इसने एक अच्छा और सकारात्मक संदेश दिया है कि “जीतने से ज्यादा लड1ना जरूरी है”। क्या रैंकिंग आपके खेल को भावनात्मक या मानसिक स्तर पर प्रभावित करती है?

उत्तर। एक खिलाड़ी के रूप में आपके पास हमेशा लक्ष्य होते हैं। हर साल या हर कुछ महीनों में आप रैंकिंग के मामले में यहां रहना चाहते हैं लेकिन वर्षों से मैंने इससे निपटना सीख लिया है या इसे सकारात्मक तरीके से कैसे लिया जाए। क्योंकि आखिरकार आपको प्रक्रिया और रैंकिंग में रहना होता है और परिणाम आपके नियंत्रण से बाहर होता है, आप बस इतना कर सकते हैं कि हर अभ्यास सत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ दें। और फिर निश्चित रूप से मैच में यह होगा कि आप कैसे अभ्यास कर रहे हैं और वर्षों से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। शुरू में यह कभी-कभी परेशान करता था, लेकिन वर्षों से मैं कहूंगा कि मैंने इसे प्रबंधित करना सीख लिया है।

प्रश्न 3. टर्की कैसा लगा आपको मौसम कैसा है?

उत्तर। तुर्की सुंदर है यह मेरे पसंदीदा देशों में से एक है और मैं वहां पर जाकर खुश हूं, मैं वहां 2022 से पहले आखिरी बार 2019 में थी। और मुझे तुर्की की संस्कृति से प्यार है, लोगों से प्यार है और परिस्थितियों से भी प्यार है। मुझे लगता है कि अब वे ज्यादातर गर्मियों की ओर हैं, लेकिन कभी कभी ठंडी हवा भी चलती है।

प्रश्न 4. जब आप टूर पर होताी हैं, तो भारतीय भोजन को मिस नहीं करती ?

उत्तर। मुझे निश्चित रूप से भारतीय भोजन की याद आती है। हम बस प्रबंधन करते हैं, कभी-कभी यदि आप भाग्यशाली होते हैं तो आपको भारतीय रेस्तरां मिल जाते हैं। और वे दुनिया भर में इतने प्यारे लोग हैं भारतीय, कभी-कभी वे आपको कुछ भारतीय खाना देते हैं या वे आपको घर का खाना पकाते हैं, इसलिए मैं कहूंगी कि मैं भाग्यशाली रही हूं।

प्रश्न 5. अंकिता आप जानती हैं हालांकि सानिया इस बार नहीं खेली । लेकिन मैं अपना सवाल रखना चाहूंगी कि सानिया मिर्जा के साथ आपका किस तरह का रिश्ता है?

उत्तर। बड़े होकर मैं हमेशा उनकी ओर देखती थी क्योंकि वह सभी का प्रतिनिधित्व करने वाली भारतीय खिलाड़ी थीं। और विभिन्न खेलों में डब्ल्यूटीए दौरे पर उनका इतना शानदार प्रदर्शन था, सूची चलती रहती है। इसलिए बड़े होने के दौरान मैंने हमेशा उनकी ओर देखा क्योंकि वह नंबर एक खिलाड़ी थीं और फिर जब मुझे 2010 में पहली बार उनके साथ टीम का हिस्सा बनने का मौका मिला तो यह एक सपने के सच होने जैसा था।

क्योंकि आपको अपनी एक प्रेरक के साथ खेलने का मौका मिलता है और ओलंपिक में भी पसंद है जब मुझे भारत का प्रतिनिधित्व करने और उनके साथ ओलंपिक में खेलने का मौका मिला। तो निश्चित रूप से उनका अनुभव और वह सब कुछ जो उन्होंने अब देश के लिए किया है और इतनी सारी महिलाएं उससे प्रेरित हैं। मैं उनके और उनकी उपलब्धियों के बारे में बात करना जारी रख सकती हूं।

प्रश्न 6. अंकिता ऐसी कौन सी चीज है जो आप अभी भी उससे सीखने की उम्मीद करते है?

उत्तर। मैं निडरता और हास्य कहूंगी।

प्रश्न 7. क्या कोई यादगार घटना है जब आप लोग उसके द्वारा बनाई गई मस्ती में फडऋछ गए थे?

उत्तर। मेरा मतलब है कि ऐसा कई बार हुआ है क्योंकि जब हम भारतीय टीम के लिए या खेल में यात्रा कर रहे होते हैं तो ऐसा हमेशा होता है कि हम हंस रहे होंगे, क्योंकि जब वह आसपास होती है तो माहौल बहुत हल्का और सकारात्मक होता है। इसलिए ऐसी कई घटनाएँ हुई हैं जो मुझे अभी याद नहीं आ रही हैं।

प्रश्न 8. इन इयररिंग्स को पहनकर और आधे बंधे बाल। मैंने आप को इस तरह कभी नहीं देखा, क्या आप खेलते समय भी हमेशा ये इयररिंग्स पहनती हैं?

उत्तर। हाँ।

प्रश्न 9. आप हर बार अपने बाल पर एक टाइट पोनी बांध लेती है ताकि आप अलग दिखे।

उत्तर। हां क्योंकि, मेरा मतलब है कि हर कोई यहां तक कि आपने मुझे ज्यादातर टेनिस कोर्ट पर या टेनिस कोर्ट से मेरी तस्वीरों को देखा होगा। तो हाँ यह एक अलग रूप है जो मैं कहूंगी।

प्रश्न 10. तो आप अर्जुन पुरस्कार विजेता हैं। मैंने आपको लाल साड़ी को लाल ब्लेजर के साथ पहने हुए देखा है, पूरी तरह से पारंपरिक अंकिता तो क्या आपको साड़ी पहनना सहज लगता है, क्या आपने उस दिन इसे खुद पहना था?

उत्तर। मेरी माँ ने मेरी मदद की, लेकिन मुझे साड़ी पहनना बहुत पसंद है और मैं वास्तव में यह सीखना चाहूंगी कि भविष्य में इसे कैसे पहनना है।

प्रश्न 11. साड़ी के अलावा आपको और कौन से पारंपरिक कपड़े पहनना पसंद है?

उत्तर। मुझे लगता है घाघरा। चूंकि मेरा जन्म और पालन-पोषण अहमदाबाद में हुआ है। इसलिए हम वहां नवरात्रि करते थे और इसे बड़े पैमाने पर मनाया जाता है।

प्रश्न 13. अंकिता क्या आप किसी अन्य खेल व्यक्तित्व का अनुसरण करती हैं जिसे आप जानते हैं कि आपको लगता है कि वह आपको काफी प्रेरित करता है। यदि हाँ तो क्यों ?

उत्तर। मैं ज्यादातर केवल टेनिस का पालन करती था और बड़े होने के दौरान भी पसंद करता थी। जैसे मैंने सानिया का जिक्र किया और टेनिस में उनके अलावा सेरेना विलियम्स हैं। एक और खिलाड़ी जो बड़े होकर मैं उसके मैच देखकर वास्तव में उत्साहित हो जाती थी, जब वह अपनी बहन और अन्य सभी मैचों के खिलाफ विंबलडन खेल रही थी।

प्रश्न 14. BJK 2022 जैसे इस तरह के टूनार्मेंट पर आपकी टिप्पणी क्या है । तो आप इस तरह के टूनार्मेंट को क्या महसूस करती हैं जो विश्व स्तर पर टेनिस को अगले स्तर तक ले जाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ पैर आगे बढ़ा रहे हैं?

उत्तर। BJK टेनिस के विश्व कप की तरह है, इसे आप एक तरह से कह सकते हैं। हम एशिया ओशिनिया ग्रुप से खेल रहे हैं और एक और ग्रुप है जो यूरोपियन अफ्रीकन ग्रुप है और फिर जो क्वालिफाई करता है वह वर्ल्ड ग्रुप प्लेआॅफ में जाता है। और फिर वे विश्व ग्रुप में जाते हैं जहां उनका फाइनल होता है। तो यह विश्व कप टेनिस की तरह है और यह बड़े पैमाने पर है क्योंकि जब हम एशियाई समूह में खेल रहे हैं तो हम एशिया के सर्वश्रेष्ठ देशों से खेल रहे हैं और फिर जैसे हम उम्मीद से आगे बढ़ते हैं।

प्रश्न 15. टेनिस खेलने की आपकी पसंदीदा स्मृति क्या है जिसे आप एक पेशेवर टेनिस खिलाड़ी के रूप में किसी पसंदीदा क्षण को जानती हैं ?

उत्तर। यह निश्चित रूप से है जब मैं पिछले साल ओलंपिक खेल रही थी। वह एक होगा और दूसरा वह था जब मैं एशियाई खेलों में पालेमबांग के जकार्ता में पोडियम पर थी और पदक प्राप्त कर रही थी।

प्रश्न 17. जब आप खेलने के लिए जाते हैं तो आप अंतरराष्ट्रीय मंचों पर जाने वाले दबाव से कैसे निपटती हैं जैसे आप अभी उसी का सामना कर रही हैं?

उत्तर। मुझे लगता है कि दबाव एक ऐसी चीज है जो आपको हमेशा मिलती है क्योंकि टेनिस में या यहां तक कि आम तौर पर जीवन में, अलग-अलग परिस्थितियां होती हैं और यह हर बार नया होता है कि आप इससे सीखते हैं और आप आगे बढ़ते हैं। इसलिए मुझे लगता है कि मेरे लिए सिर्फ अपना काम करने में और अपनी दिनचर्या को करने से मुझे इससे निपटने में मदद मिली है।

प्रश्न 18. आपके जैसा बनने की ख्वाहिश रखने वालों को आप अपने पद पर बने रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण सलाह क्या देंगे?

उत्तर। मैं सिर्फ इतना कहना चाहूंगी हूं कि आप अपने सपनों का पालन करना जानती हैं। जैसा कि मैंने कहा कि निडर रहो, यही एक चीज है जो मैंने सानिया से सीखी है। और इस प्रक्रिया में आपके सामने विभिन्न चुनौतियाँ होंगी और कभी-कभी आपके आस-पास बहुत से लोग होंगे, यहाँ तक कि आपका परिवार भी वे आपका साथ देंगे। हो सकता है कि आप ऐसा न कर सकें, लेकिन अगर आपका दिल कहता है, और अगर आप काम करने के लिए तैयार हैं तो बस इसके लिए आगे बढ़ें।

प्रश्न 19. आपका पसंदीदा भारतीय व्यंजन कौन सा है

उत्तर। यह एक कठिन प्रश्न है। मुझे गुजराती थाली बहुत पसंद है और आप मुझे कश्मीरी होने के नाते भी जानते हैं, मुझे असली कश्मीरी खाना खाने में बहुत मजा आता है; घर का बना खाना।

धन्यवाद, अंकिता रैना, आपके समय के लिए। यह हमारे साथ अंकिता रैना थी जो महिला टेनिस में विश्व रैंकिंग में नंबर एक थी। वह भारत की एक बहुत प्रसिद्ध और बहुत प्यारी खिलाड़ी हैं जो अच्छी बात करती हैं और अच्छा काम करती हैं और निश्चित रूप से अच्छा खेलती हैं।

Read More : 1983 विश्व कप विजेता टीम के महान क्रिकेटर मदन लाल के साथ स्पेशल इंटरव्यू

Read More : Interview With legendary Cricketer Madan lal

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Harpreet Singh
Content Writer And Sub editor @indianews. Good Command on Sports Articles. Master's in Journalism. Theatre Artist. Writing is My Passion.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Share post:

Popular

More like this
Related

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 14 August 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 14 August 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 14...

Garena Free Fire Max Redeem Code Today 13 August 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: Garena Free Fire Max Redeem Code...

COD Mobile Redeem Code Today 13 August 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली: COD Mobile Redeem Code Today 13...